Monday, January 30, 2023
spot_imgspot_img

जेईई मेंस की परीक्षा में रुद्रपुर के गौतम अरोरा ने किया उत्तराखंड टॉप

रुद्रपुर। भारतीयम इंटरनेशनल स्कूल के छात्र गौतम अरोरा ने जेईई मेंस 2022 में उत्तराखंड टॉप किया है। छात्र ने परीक्षा में 99.91 प्रतिशत अंक प्राप्त कर उत्तराखंड में प्रथम रैंक प्राप्त की है। गौतम ने अपनी सफलता के लिए गुरुजनों और माता-पिता को श्रेय दिया है।

रुद्रपुर घासमंडी निवासी छात्र गौतम ने बताया कि उन्होंने इसी वर्ष इंटरमीडिएट की परीक्षा भी दी है। जेईई मेंस की परीक्षा उन्होंने पहले प्रयास में ही सफलता हासिल की है। गौतम ने बताया कि उन्होंने रोजाना छह से आठ घंटे पढ़ाई की। आकाश इंस्टीट्यूट के शिक्षक सुधीर ने पढ़ाई में उन्हें काफी मदद की। इस कारण वह परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सके।

गौतम के पिता चरणजीत सिंह वेटनरी होल सेल्स विक्रेता हैं जबकि मां तुलिका अरोरा भी बिजनेस वूमेन हैं। इधर, भारतीयम स्कूल के संचालक भारत गोयल व गुजरीत कामरा समेत सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं ने छात्र के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। स्कूल की प्रधानाचार्य रश्मि आनंद और उप प्रधानाचार्य भूपेंद्र प्रताप सिंह ने भी गौतम को बधाई दी है।

लक्ष्य निर्धारित कर लें, सफलता कदम चूमेगी
रुद्रपुर। जेईई मेन्स 2022 में उत्तराखंड टॉप करने वाले रुद्रपुर के गौतम अरोरा का कहना है कि यदि आप अपना लक्ष्य निर्धारित कर लें तो कामयाबी को कोई नहीं रोक सकता। इसके लिए ईमानदारी से प्रयास करने होंगे।
प्रवेश परीक्षा में 99.91 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले गौतम ने कहा कि जेईई मेन्स की परीक्षा बिना कोचिंग के भी पास की जा सकती है लेकिन जो बच्चे कोचिंग करते हैं तो उन्हें वहां मिलने वाली गाइडेंस से बहुत फायदा होता है।

उन्होंने कहा कि जेईई मेन्स की तैयारी के लिए आठ से 10 की घंटे की प्रतिदिन पढ़ाई जरूरी है। यदि कोचिंग में चार घंटे पढ़ाई होती है तो छह घंटे खुद भी पढ़ना जरूरी है। उन्होंने कहा कि जेईई मेन्स की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए मॉक टेस्ट की भूमिका महत्वपूर्ण होती है।

इसके लिए अभ्यास एप छात्र-छात्राओं के लिए बहुत मददगार बन रहा है। इस एप में करीब 100 मॉक टेस्ट तैयार किए हैं, जिनके माध्यम से प्रवेश परीक्षा की अच्छी तैयारी हो सकती है। गौतम ने कहा कि आकाश इंस्टीट्यूट के शिक्षक सुधीर ने उन्हें काफी मदद की। इस कारण वह परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सके।
गौतम के अनुसार जेईई मेन्स की परीक्षा का पहला एटेंप पास किया है। दूसरा एटेंप 21 जुलाई के बाद होगा। इसके बाद अगस्त में होने वाले जेईई एडवांस की भी परीक्षा देंगे।

- Advertisement -spot_img

Latest Articles