Sunday, January 29, 2023
spot_imgspot_img

खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी में मिलेगा क्षैतिज आरक्षण : रेखा आर्या

देहरादून। उत्तराखंड में खिलाड़ियों को जल्द सरकारी नौकरियों में क्षैतिज आरक्षण मिलने लगेगा। खेल मंत्री रेखा आर्या ने विभाग के अधिकारियों को इसके निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही राज्य में खेल छात्रवृत्ति का शुभारंभ 30 अगस्त से करने का निर्णय लिया गया है। खेल एवं युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्या ने मंगलवार को यमुना कॉलोनी में खेल विभाग की बैठक ली। इस दौरान खेल मंत्री ने कहा कि राज्य में पूर्व में खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी में चार प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण दिए जाने की व्यवस्था थी लेकिन यह मामला न्यायालय में चल रहा है।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोई तरीका ढूंढ़ा जाए जिससे खिलाडियों को दुबारा क्षैतिज आरक्षण दिया जा सके। उन्होंने जल्द इस संदर्भ में समाधान निकालने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने इस दौरान राज्य में प्रस्तावित खेल मैदानों की जानकारी मांगी। उन्होंने इसमें आ रही अड़चनों को दूर करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान खेल मंत्री ने खेल छात्रवृत्ति का जीओ जारी होने पर खुशी व्यक्त की और कहा कि इससे राज्य में खेलों को बढ़ावा मिलेगा। योजना के तहत 8 से 14 साल तक के चयनित उदीयमान खिलाड़ियों को प्रतिमाह 1500 रुपये की छात्रवृत्ति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इस योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री धामी 30 अगस्त को करेंगे। बैठक में विशेष प्रमुख सचिव अभिनव कुमार सहित विभाग के अनेक अधिकारी मौजूद रहे।

खेल विभाग की वेबसाइट अपडेट न होने पर मंत्री नाराज
खेल मंत्री रेखा आर्या खेल विभाग की वेबसाइट अपडेट न होने पर अधिकारियों पर नाराज हो गई। मंत्री ने कहा कि पिछली बैठक में भी वेबसाइट को अपडेट करने के निर्देश दिए गए थे लेकिन अधिकारियों की तरफ से इस संदर्भ में ध्यान नहीं दिया जा रहा है। उन्होंने इसे गंभीरता से लेते हुए कहा कि इस तरह का रवैया ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि एक सप्ताह के भीतर वेबसाइट को अपडेट कर दिया जाए।

स्पोर्ट्स डेवलपमेंट फण्ड के लिए अध्ययन
खेलमंत्री ने केरल, उड़ीसा और हरियाणा की तर्ज पर राज्य में स्पोर्ट्स डेवलपमेंट फंड बनाने के लिए इन राज्यों का अध्ययन करने के निर्देश दिए। ताकि राज्य में ऐसी व्यवस्थाएं लागू की जाएं। उन्होंने कहा कि इससे खेल विभाग वित्तीय रूप से भी मजबूत बन सकेगा।

- Advertisement -spot_img

Latest Articles