Monday, January 30, 2023
spot_imgspot_img

पौड़ी नें 11 से 24 जुलाई तक मनाया जाएगा जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा

पौड़ी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत परिवार नियोजन का अपना उपाय, लिखो तरक्की का नया अध्याय की थीम पर जिले में 11 जुलाई से 24 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा मनाया जाएगा। सीएमओ डा. प्रवीण कुमार द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि 11 जुलाई से 24 जुलाई तक जिले में जनसंख्या नियंत्रण पखवाडे के दौरान परिवार कल्याण की स्थाई विधि के तहत लाभार्थियों के विशेषज्ञ चिकित्सकों के माध्यम से नसबंदी आपरेशन किए जाएंगे। बताया गया कि परिवार नियोजन के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से नसबंदी कराने पर सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जाती है जिसमें पुरुष लाभार्थियों को 2000 व महिला लाभार्थियों को 1400 रु0 दिए जाएंगे।

बताया कि कार्यक्रम का उद्देश्य दो बच्चों के मध्य अन्तर रखने, डिलीवरी के उपरान्त आपरेशन, परिवार नियोजन सेवाओं में पुरुषों की भागीदारी बढ़ाने, विवाह की उम्र बढ़ाने, गर्भसमापन के उपरान्त परिवार नियोजन के स्थायी और अस्थायी साधन अपनाने हेतु लोगों को जागरूक करना है, साथ ही पखवाड़े के दौरान जिले की चिकित्सा इकाइयों में तैनात काउंसलर के माध्यम से आउटलेट्स लगाए जाएंगे। जिसके माध्यम से लाभार्थियों को परिवार नियोजन के संबंध में जानकारी के साथ ही गर्भनिरोधक सामग्री भी वितरित किए जाएंगे।

पखवाडे़ के दौरान परिवार नियोजन के तहत जिले की चिन्हित चिकित्सा इकाइयों में 13 जुलाई को सीएचसी घंडियाल, सीएचसी यमकेश्वर, 15 जुलाई को सीएचसी पाबौ, 18 जुलाई को पीएचसी चाकीसैंण, 20 जुलाई को सीएचसी चैलूसैण, 21 जुलाई को सीएचसी कोट, 23 जुलाई को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ल्वाली और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मोटाढांक में परिवार कल्याण शिविर आयोजित किए जाएंगे। शिविर के दौरान एनएसवी एवं लैप्रोस्कोपी के माध्यम से संबंधित चिकित्सा इकाइयों में परिवार कल्याण सेवाएं दी जाएगी। बताया कि जिले में जिला चिकित्सालय पौड़ी, बेस चिकित्सालय श्रीकोट, संयुक्त चिकित्सालय श्रीनगर, बेस चिकित्सालय कोटद्वार में पखवाडे़ के दौरान मिनीलैप, एनएसवी एवं लैप्रोस्कोपी के माध्यम से भी परिवार कल्याण सेवाएं उपलब्ध रहेंगी। बताया कि अधिक जानकारी के लिए अपने नजदीकी चिकित्सा इकाई के साथ ही आशा कार्यकत्री एवं एएनएम से संपर्क किया जा सकता है।

- Advertisement -spot_img

Latest Articles