Monday, January 30, 2023
spot_imgspot_img

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आज, केदारघाटी से लेकर हरिद्वार के गंगा तट तक मनाया जा रहा योग उत्सव

देहरादून। आज का दिन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रुप में मनाया जा रहा है, केदारघाटी से लेकर हरिद्वार के गंगा तटों पर योग करने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी हुई है। बीते दो सालों से कोरोना का कहर चल रहा था, जिसके कारण कोई भी योग दिवस हो, या फिर कोई अन्य त्यौहार सभी तीज- त्यौहार सूखे- सूखे मनाए गए थे, लेकिन इस बार हालातों में सुधार को देखते हुए योग दिवस को बड़े स्तर पर मनाया जा रहा है। लोग बढ़- चढ़कर इसमें हिस्सा ले रहे है। हजारों लोग सुबह साढ़े छह बजे गंगा के किनारे बह रही मंद-मंद बयार के बीच काया को निरोगी रखने के लिए योग की अलग-अलग क्रियाएं करने पहुंचे।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की मौजूदगी में परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती के सानिध्य में हजारों लोग योग किया। वहीं अलग-अलग जगहों पर मंत्री विधायकों ने भी योग किया। तपोवन स्थित समर्पणानंद आश्रम में देश विदेश के योग साधकों न योग किया।

वहीं आईटीबीपी प्रथम वाहनी सुनील के जवानों द्वारा 14000 फीट से अधिक ऊंचाई वाले भारत चीन सीमा में रिमखीम मे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग किया गया। इस दौरान जवानों ने बर्फ को साफ कर खुले मैदान में अग्रिम चौकियों पर स्वस्थ रहने के लिए योग किया।

- Advertisement -spot_img

Latest Articles