Monday, January 30, 2023
spot_imgspot_img

उत्तराखंड में मौसम विभाग ने जारी किया 4 जुलाई तक कई जिलों में बारिश का यलो और ऑरेंज अलर्ट

देहरादून। प्रदेश में मानसून की घोषणा होने के साथ ही उत्तराखंड में बारिश के सिलसिले में भी तेजी आई है। गुरुवार को राज्य के अनेक हिस्सों में अच्छी व कहीं कहीं भारी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने चार जुलाई तक राज्य के अधिकांश जिलों में बारिश का ऑरेंज व यलो अलर्ट जारी किया है।

चार जुलाई के बाद राज्य में बारिश में तेजी आने का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक एक जुलाई को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़, नैनीताल, देहरादून जिलों में कहीं कहीं भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है।

दो, तीन व चार जुलाई को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, देहरादून, टिहरी, बागेश्वर, पिथौरागढ़, उधमसिंहनगर व चम्पावत जिले में कहीं कहीं भारी बारिश का यलो अलर्ट रहेगा। भारी से बहुत भारी बारिश के मद्देनजर संवेदनशील इलाकों में हल्का भूस्खलन, चट्टान गिरने के कारण कहीं कहीं सड़कों, राजमार्गों में अवरोध, कटाव, पहाड़ी क्षेत्रों में नालों व नदियों का अतिप्रवाह, निचले इलाकों में जल भराव से दिक्कतें खड़ी हो सकती हैं।

लोगों को पर्वतीय इलाकों में बारिश के समय आवागमन से सतर्क रहने व किसानों को पकी हुई फसलों को सुरक्षित स्थानों में रखने का सुझाव दिया गया है। राज्य प्राधिकरण, जिला प्रशासन व आपात दस्तों को नुकसान से बचने के लिए जरुरी एक्शन लेने की सलाह दी गई है।

दून में छह दिन में गिरा  तापमान
देहरादून में हुई बारिश के चलते पिछले छह दिनों में अधिकतम तापमान में दस से 11 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को अधिकतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जो सामान्य से पांच डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान 22.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक कम है।

अधिकतम व न्यूनतम तापमान में सिर्फ चार डिग्री सेल्सियस का फर्क रहा जो बीते दो माह में सबसे कम है। मौसम विभाग ने दून में शुक्रवार को भी बारिश रहेगी। आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे। दून में छह जुलाई तक बारिश का दौर रहने की उम्मीद है।

- Advertisement -spot_img

Latest Articles