Sunday, January 29, 2023
spot_imgspot_img

चित्रलेखा धाम का शीघ्र होगा कायाकल्प, पर्यटन मंत्री से मिले भाजपा नेता कौशतुभा नंद जोशी

देहरादून। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने नैनीताल जनपद स्थित पौराणिक स्थल चित्रशिला धाम को मानसखंड कॉरीडोर में सम्मिलित करने पर सहमति दे दी है। धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण इस पावन स्थल के जीर्णाेद्धार के लिए भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पार्टी के प्रदेश कार्यालय सचिव कौस्तुभानन्द जोशी द्धारा किए अनुरोध को स्वीकार करते हुए महाराज ने विभागीय सचिव को त्वरित कार्यवाही के आदेश दे दिये हैं।

भाजपा नेता कौस्तुभानन्द जोशी ने पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज को पत्र के माध्यम से अवगत कराते हुए बताया कि गार्गी तट स्थित चित्रशिला धाम मार्कन्डे ऋषि व गर्ग ऋषि की तपस्थली है, जिसका वर्णन स्कन्द पुराण में भी किया गया है। पौराणिक तथ्यों के आधार पर स्वयं भगवान विश्वकर्मा द्धारा निर्मित इस धाम पर सदियों से मकर संक्रांति के अवसर पर गंगा स्नान का मेला आयोजित होता आ रहा है। उन्होने अफसोस जताते हुए कहा कि यह स्थान आज मात्र शमशान घाट बनकर रह गया है। लिहाजा मेरे द्धारा स्थानीय लोगों मांग के अनुशार इस पावन क्षेत्र के सौंदर्यीकरण एवं स्नान घाट, धर्मशाला, शौचालय आदि जनसुविधाकारी निर्माण के लिए इसे मानसखण्ड कॉरीडोर में सम्मिलित करने का अनुरोध किया गया है।

प्रदेश कार्यालय सचिव कौस्तुभानन्द जोशी ने ख़ुशी जाहीर करते हुए बताया कि पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने इस पवित्र स्थल के महत्व व स्थानीय जनता की मांग को स्वीकार करते हुए तत्काल पर्यटन सचिव से इस विषय पर कार्यवाही के निर्देश दिये हैं। उन्होने उम्मीद व्यक्त करते हुए कहा कि शीघ्र ही वह समय आएगा जब चित्रशिला धाम अपने पौराणिक महात्म्य को पुनः प्राप्त करते हुए देश विदेश के तीर्थाटन मानचित्र पर स्थापित होगा।

- Advertisement -spot_img

Latest Articles