Sunday, January 29, 2023
spot_imgspot_img

भाजपा उत्तराखंड की हरेला पर्व में 5 लाख वृक्ष लगाने की योजना, पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन अभियान को राज्य के 11668 बूथों पर होगा वृक्षारोपण

`

देहरादून । भारतीय जनता पार्टी ने पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन अभियान को प्रदेश के 11668 बूथों पर वृक्षारोपण करने की योजना बनाई है । प्रत्येक बूथ पर कम से कम 20 पौधे लगाकर प्रदेश भर में 5 लाख पौधे लगाए जाएँगे । उक्त जानकारी पूर्व शिक्षा मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी की ओर से हरेला पर्व में वृक्षारोपण कार्यक्रम के संयोजक अरविंद पांडे ने भाजपा प्रदेश मुख्यालय में पत्रकार वार्ता के दौरान दी। उन्होंने कहा कि प्रकृति का संरक्षण हम सबकी जिम्मेदारी है। हम इसके लिए पहल कर पौधे रोपें। उन्होंने कहा कि हम सबको अपने जीवन के उत्सवों के अवसर पर वृक्षारोपण जरूर करना चाहिए। यही वृक्ष हमारे जीवन के उत्सवों के महत्व को और बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि जब भी जीवन में हमें कोई उपलब्धि मिले हम एक वृक्ष लगाएं और यही वृक्ष जब हमें जीवन में कई बार उपलब्धि नहीं मिलती तो उपलब्धि के लिए प्रेरणा देंगे।

पूर्व शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने कहा कि अवस्थापना सुविधाओं के लिए कई बार वृक्ष कटते भी हैं लेकिन एक वृक्ष के कटने की प्रतिपूर्ति में 20 वृक्ष लगवाने चाहिए ताकि प्रकृति के संरक्षण और संवर्धन में कोई कमी न रह जाए। उन्होंने कहा कि हमारे प्रदेश में 94 हजार कार्यकर्ताओं ने हरेक बूथ पर अब तक 60 हजार पौधे लगाए हैं जो अपने आप में महत्वपूर्ण है। अरविंद पांडे ने कहा कि लोकपर्व के अवसर पर भी हम निरंतर पौधे लगाएं। हरेला पर्व को लेकर की गई इस पत्रकार वार्ता में उन्होंने कहा कि प्रदेश के 6565 बूथों पर विभिन्न आयोजन किए गए जिमसें वृक्षारोपण और गोष्ठियां भी शामिल है। 23 जून से छह जुलाई तक छह हजार से ज्यादा बूथों पर 94 हजार कार्यकर्ताओं ने वृक्षारोपण के संदर्भ में प्रयास किया गया जिसके तहत वृक्षारोपण, गोष्ठियां, जनजागरण शामिल है। उन्होंने कहा कि मैंने संयोजक के नाते पूरे प्रदेश का भ्रमण पूर्ण कर लिया है, अभी दो जिले अवशेष है। वहां भी पहुंचकर कार्यकर्ताओं को प्रेरित करने का काम कर रहा हूं। अब तक 50 विधानसभाओं का भ्रमण कर लिया है तथा 252 मंडलो में से 150 मंडलों तक प्रत्यक्ष रूप से पहुंचा हूं और कार्यकर्ताओं से चर्चा की है। संगठन के निर्देशानुसार वृक्षारोपण तथा जनजागरण के लिए कार्यकर्ताओं से चर्चा परिचर्चा कर रहा हूं।

पूर्व शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षा मंत्री रहते हुए मैंने प्रत्येक विद्यालय तक पहुंचकर वहां वृक्षारोपण कराया और स्वयं भी किया। अब क्षेत्र भ्रमण के दौरान देखा है कि उनमें से 50 प्रतिशत से अधिक पौधे संरक्षित और संवर्धित है जो अपने आप में काफी महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि हम केवल पौधा ही न लगाएं वरन उनके संरक्षण और संवर्धन का भी प्रयत्न करें, यही प्रकृति के सजाने और संवारने की दिशा में भारतीय जनता पार्टी की ओर से उठाया गया महत्वपूर्ण कदम होगा।

ऊधमसिंहनगर जिले की चर्चा करते हुए पूर्व शिक्षा मंत्री ने कहा कि ऊधमसिंहनगर जिले के प्रत्येक मंडल और बूथ पर वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। हरेला पर्व के अवसर पर इसे और सघन रूप से चलाया जाएगा ताकि धरती का श्रृंगार हो और किसी को कृत्रिम आक्सीजन की आवश्यकता न पड़े। उन्होने कार्यकर्ताओं से आग्रह किया कि हम पौधे लगाकर उन्हें भगवान भरोसे छोड़ दें यह ठीक नहीं हैं। एक बच्चे की तरह इन पौधों का लानन पालन करना हम सबकी जिम्मेदारी है। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ-साथ समाज से भी आह्वान किया है कि हम सब मिलकर इस धरती का श्रृंगार करें, यही वृक्ष हमें प्राकृतिक आपदाओं से बचाने का काम करेंगे। उन्होंने आगामी 15 और 16 जुलाई को हरेला पर्व के अवसर पर पार्टी द्वारा कार्यकर्ताओं को लगभग 5 लाख पौधे लगाने का आह्वान किया है। पत्रकार वार्ता में पूर्व शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे के साथ प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ. देवेंद्र भसीन, मीडिया संपर्क विभाग के प्रमुख राजीव तलवार, प्रदेश प्रवक्ता विनोद सुयाल, विधायक विनोद चमोली, आदि विशिष्ट जन उपस्थित थे।

- Advertisement -spot_img

Latest Articles