Thursday, June 8, 2023
spot_imgspot_img

हिमाचल प्रदेश के 19.5 लाख राशनकार्ड धारक परिवारों को जुलाई से कम कीमत पर मिल सकता है सरसों का तेल

हिमाचल। प्रदेश में लगभग 19.5 लाख राशनकार्ड धारक है, इन धारकों को राशनकार्ड से काफी मदद मिलती है, सस्ती राशन के साथ ही मुफ्त राशन वितरण में भी इन्हें राशन मिली थी, वहीं अब इन धारकों के लिए एक और खुशशबरी है। हिमाचल प्रदेश के 19.5 लाख राशनकार्ड धारक परिवारों को जुलाई माह से रिफाइंड तेल के साथ ही सरसों का तेल भी कम दाम में मिल सकता है।

प्रति लीटर सात से दस रुपये तक दाम घट सकते हैं। अभी डिपुओं में सरसों तेल 158 रुपये जबकि रिफाइंड 140 रुपये प्रति लीटर दिया जा रहा है।

खाद्य आपूर्ति निगम ने तेल के टेंडर के लिए कंपनियों से आवेदन मांगे थे। इसमें पांच कंपनियों ने हिस्सा लिया है। इन कंपनियों ने खाद्य आपूर्ति निगम कार्यालय में सैंपल जमा कर दिए हैं। 28 जून को निगम कार्यालय में टेक्निकल बिड खुलेगी। इसमें जिन कंपनियों की औपचारिकताएं पूरी होंगी, उनकी फाइनेंशियल बिड खोली जाएगी। कम रेट वाली कंपनी को टेंडर आवंटित किया जाएगा।

निगम का मानना है कि अभी मार्केट में थोक मूल्य के दामों में गिरावट है। ज्यादा कंपनियों के टेंडर में भाग लेने से डिपुओं के दामों में गिरावट आ सकती है। राशनकार्ड धारक परिवारों को सरकार 25 से 30 रुपये सब्सिडी पर एक लीटर सरसों तेल और एक लीटर रिफाइंड प्रति महीने देती है।

खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने बताया कि तेल के टेंडर किए जा रहे हैं। जुलाई में तेल की सप्लाई पहुंच जाएगी। निगम के प्रबंध निदेशक राजेश्वर गोयल ने बताया कि ज्यादा कंपनियों के भाग लेने से तेल के दामों में गिरावट आने की उम्मीद है।

- Advertisement -spot_img

Latest Articles