Sunday, January 29, 2023
spot_imgspot_img

एंटी-एजिंग गुणों से समृद्ध होती हैं ये पांच स्किन केयर सामग्रियां

आजकल मार्केट में कई तरह के एंटी-एजिंग स्किन केयर प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, इसलिए अक्सर इन्हें खरीदते समय यह समझ नहीं आता कि वास्तव में किसे खरीदना सबसे सही रहेगा। हो सकता है कि आपके मन में भी यह सवाल उठता हो। चलिए फिर आज हम आपको कुछ ऐसी सामग्रियों के बारे में बताते हैं, जो एंटी-एजिंग स्किन केयर प्रोडक्ट्स में जरूर होनी चाहिए। इसलिए कोई भी एंटी-एजिंग स्किन केयर प्रोडक्ट्स खरीदने से पहले आप उसमें इन सामग्रियों को चेक करें।

ग्लाइकोलिक एसिड
ग्लाइकोलिक एसिड एंटी-एजिंग गुणों से समृद्ध होता है, जो त्वचा के कोलेजन उत्पादन को बढ़ाकर महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकता है। बता दें कि कोलेजन प्राकृतिक रूप से त्वचा में मौजूद होता है, जो त्वचा को टाइट और मुलायम रखता है, लेकिन अगर किसी कारणवश इसका उत्पादन कम हो जाए तो त्वचा पर समय से पहले बढ़ती उम्र के प्रभाव उभारने लगते हैं।

हायलूरोनिक एसिड
हायलूरोनिक एसिड पहले से ही हमारी त्वचा, आंखों और पूरे शरीर में मौजूद होता है। यह मुख्य रूप से त्वचा की मरम्मत करने, त्वचा को हाइड्रेट और मॉइश्चराइज रखने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, यह बढ़ती उम्र के प्रभाव को भी दूर करने में सहायक है। इसलिए अगर आप समय से पहले उभरने वाले बढ़ती उम्र के प्रभावों को दूर करना चाहते हैं तो हायलूरोनिक एसिड से युक्त स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल जरूर करें।

रेटिनॉल
रेटिनॉल एक बेहतरीन स्किन केयर सामग्री है, जो समय से पहले उभरने वाले बढ़ती उम्र के प्रभावों को तेजी से दूर करने में मदद कर सकती है। दरअसल, रेटिनॉल त्वचा के कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने में सहायक है, जिसकी कमी की वजह से ही त्वचा पर समय से पहले बढ़ती उम्र प्रभाव उभारने लगते हैं। इसलिए अगर आप इस समस्या से छुटकारा चाहते हैं तो ऐसे स्किन केयर प्रोडक्ट्स खरीदें, जिसमें रेटिनॉल जरूर शामिल हो।

सैलिसिलिक एसिड
सैलिसिलिक एसिड मुंहासों के इलाज के लिए जाना जाता है, लेकिन यह बीटा-हाइड्रॉक्सी-एसिड (क्च॥्र) एक बेहतरीन एक्सफोलिएंट है, जो समय से पहले त्वचा पर उभरते बढ़ती उम्र के असर को खत्म करने में मदद कर सकता है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, सैलिसिलिक एसिड त्वचा के कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ा सकता है क्योंकि यह त्वचा के तेल में घुलकर रोमछिद्रों की गहराई तक जाता है। अगर आपकी त्वचा तैलीय या मुंहासे वाली है तो सैलिसिलिक एसिड आपके लिए सही है।

विटामिन-सी
विटामिन-सी युक्त स्किन केयर प्रोडक्ट्स में एंटी-एजिंग और स्किन ब्राइटनिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जो त्वचा को स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखने में मदद कर सकती हैं। यहीं नहीं, अगर आप विटामिन-सी युक्त स्किन केयर प्रोडक्ट्स को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करते हैं तो ये आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में अहम भूमिका अदा कर सकते हैं। इसलिए विटामिन-सी युक्त स्किन केयर प्रोडक्ट्स को अपनी स्किन केयर रूटीन का हिस्सा जरूर बनाएं।

- Advertisement -spot_img

Latest Articles