Monday, January 30, 2023
spot_imgspot_img

चेहरे की झुर्रियां टमाटर से करें दूर

बढ़ती उम्र का असर सबसे पहले चेहरे पर ही दिखाई देता है। ऐसे में महिलाएं अपनी उम्र के लक्ष्णों को छिपाने के लिए कई ब्यूटी सीरम और प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं। स्किन प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने की जगह आप घरेलु नुस्खों के जरिए भी अपनी त्वचा का ख्याल रख सकते हैं। टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। यह हर तरह की स्किन टाइप के लिए फायदेमंद है। त्वचा की रंगत निखारने,ऑयलीनेस हटाने के लिए आप इसका चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं इसे इस्तेमाल करने का तरीका…

ऑयली त्वचा के लिए
ऑयली त्वचा पर मुहांसे बहुत जल्दी होते हैं। इसके अलावा ऑयली त्वचा पर तेल भी ज्यादा देर के लिए नहीं ठहरता, आप त्वचा से तेल निकालने के लिए टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। टमाटर आपकी त्वचा में तेल की मात्रा को कम करने में मदद करता है। आप आधा टमाटर काट लें और फिर हल्के हाथों से इसकी चेहरे पर मसाज करें। 10-15 मिनट के बाद आप अपना चेहरा सादे पानी से धो लें।

मुहांसो के लिए
आप त्वचा के मुहांसे दूर करने के लिए भी टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। त्वचा में गंदगी या फिर बैक्टीरिया के कारण चेहरे पर मुहांसे होने लगते हैं। टमाटर में पाए जाने वाले विटामिन-ए,सी और के जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा के मुहांसे दूर करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह आपकी त्वचा का पीएच लेवल भी सामान्य रखने में मदद करते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल?
सामग्री
टी ट्री ऑयल – 3-4 बूंदे
टमाटर – 4

इस्तेमाल करने की विधि
सबसे पहले टमाटर काटकर उसका गूदा निकाल लें।
फिर इसमें टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं।
दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं और फिर अपने चेहरे पर लगा लें।
5-10 मिनट के बाद चेहरा सादे पानी से धो लें।

बढ़ती उम्र के लक्षण होंगे कम
आप टमाटर का इस्तेमाल बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए भी कर सकती हैं। फाइन लाइन्स, झूर्रियां, दाग-धब्बे, काले घेरे और धब्बे जैसी समस्याओं के लिए आप टमाटर का प्रयोग कर सकती हैं। इसमें विटामिन बी बहुत ही अधिक मात्रा में पाया जाता है जो एंटी एजिंग के गुणों को कम करने में मदद करता है। आप टमाटर काटकर हल्के हाथों के साथ उसकी चेहरे पर मसाज करें। 10 मिनट के बाद चेहरा सादे पानी से धो लें।

नेचुरल सनस्क्रीन के रुप में करें इस्तेमाल
टमाटर में पाया जाना वाला लाइकोपीन नाम का केमिकल यूवी लाइट से आपकी त्वचा को बचाने में मदद करता है।
आप टमाटर का इस्तेमाल सप्लीमेंट के तौर पर कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल
सामग्री
दही – 3 चम्मच
टमाटर – 2

इस्तेमाल करने की विधि
सबसे पहले टमाटर को आधा काट लें ।
फिर इसमें थोड़ा सा दही मिलाएं।
दोनों चीजों को अच्छे से मिला लें और फिर अपने चेहरे पर लगाएं।
15-20 मिनट के बाद चेहरा सादे पानी से धो लें।

- Advertisement -spot_img

Latest Articles