Monday, January 30, 2023
spot_imgspot_img

एक बार जरूर ट्राई करें ये हेयर कंडीशनर हैक्स, बेहद खूबसूरत लगेंगे बाल

कई लोग शैंपू के बाद किसी न किसी तरह के हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं ताकि उनके बाल सिल्की, हाइड्रेट और चमकदार बने रहें। हालांकि, अधिकतर लोग कंडीशनर का इस्तेमाल सही से नहीं करते हैं, जिस वजह से उन्हें इससे मनचाहा परिणाम नहीं मिल पाता। अगर आप चाहते हैं कि कंडीशनर के इस्तेमाल से आपके बालों को भरपूर फायदे मिले तो इससे जुड़े इन पांच हैक्स को एक बार जरूर अपनाकर देखें।

शैंपू से पहले बालों पर कंडीशनर लगाएं
सुनने में भले ही आपको अजीब लगे, लेकिन यह एक बेहतरीन हैक है। दरअसल, शैंपू बालों के प्राकृतिक तेल को प्रभावित करता है, जिससे बालों के रूखे और बेजान होने की संभावना बढ़ जाती है। वहीं, कंडीशनर बालों के प्राकृतिक तेलों को छीने बिना अतिरिक्त तेल से छुटकारा दिलाता है। इसलिए अपने बालों पर शैंपू करने से पहले कंडीशनर का इस्तेमाल करें ताकि इसकी सुरक्षात्मक परत कठोर शैंपू के प्रभाव को रोके।

हल्के गीले बालों पर लगाएं कंडीशनर
अगर आप कंडीशनर के इस्तेमाल से भरपूर फायदे पाना चाहते हैं तो शैंपू करने के तुरंत बाद बालों पर कंडीशनर लगाने की गलती न करें क्योंकि इससे आपको कंडीशनर का कोई लाभ नहीं मिलेगा। बेहतर होगा कि शैंपू करने के बाद अपने बालों को माइक्रोफाइबर तौलिए से पोंछ लें, फिर हल्के गीले बालों पर कंडीशनर का इस्तेमाल करें और 8-10 मिनट के बाद सिर को पानी से धोएं।

कंडीशनर लगाने के बाद बालों पर कंघी फेंरे
धोने से पहले आपको अपने बालों पर कंडीशनर 5-10 मिनट के लिए लगाकर रखना चाहिए। बेहतर परिणाम के लिए आप लीव इन कंडीशनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और कंडीशनर को अपने बालों पर रातभर लगा रहने दें, फिर लगाने के बाद बालों में कंघी करना न भूलें। अंत में सिर को पानी से धो लें। दरअसल, शैंपू करने से बाल उलझ सकते हैं और कंडीशनर लगाकर कंघी करने से बाल आसानी से सुलझ जाते हैं।

होममेड कंडीशनर का इस्तेमाल करें
हर किसी के बालों का प्रकार अलग होता है और वे तब स्वस्थ और खूबसूरत बने रहते हैं, जब उनके मुताबिक उत्पादों का इस्तेमाल किया जाए। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने बालों की जरूरत के हिसाब से तरह-तरह की सामग्रियों का इस्तेमाल करके घर पर ही केमिकल-फ्री कंडीशनर बना सकते हैं। बता दें कि दही, अंडे की जर्दी, एलोवेरा जेल और नारियल का दूध जैसी सामग्रियां प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में काम करती हैं।

हेयर कंडीशनर के विभिन्न इस्तेमाल
आप चाहें तो हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल कई उत्पादों के विकल्प के तौर पर कर सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आपकी हेयर रिमूवर क्रीम खत्म हो चुकी है और किसी कारणवश आप उसे खरीदने नहीं जा सकते हैं तो आप उसके विकल्प के तौर पर हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, चमड़े के बैग, जैकेट या जूतों को चमकाने या इनसे कोई दाग हटाने के लिए भी आप हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

- Advertisement -spot_img

Latest Articles