Monday, January 30, 2023
spot_imgspot_img

मानसून के दौरान बढ़ते वजन को कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

मानसून में वजन के बढऩे की संभावना अधिक हो जाती है। दरअसल, अधिकतर लोग बारिश होने पर गर्मागर्म समोसा और चाट-पकौड़ी खाना काफी पसंद करते हैं, लेकिन ये तैलीय खाद्य पदार्थ शरीर में फैट बढ़ाते हैं। इसके अतिरिक्त, इस मौसम में कई लोग जिम जाने से भी बचते हैं, जिस वजह से शरीर की अतिरिक्त कैलोरी बर्न नहीं हो पाती और वजन बढऩे लगता है। आइए आज हम आपको मानसून के दौरान वजन घटाने के लिए पांच टिप्स देते हैं।

भूखे न रहें और डाइट में शामिल करें पोषक गुणों से भरपूर चीजें
वजन घटाने के चक्कर में भूखे रहना बिल्कुल भी अच्छा विचार नहीं है क्योंकि भूखे रहने के कारण काफी ज्यादा भूख लगती है और इससे आपकी दिनभर भूखे रहने की मेहनत बर्बाद हो जाती है। बेहतर होगा कि आप भूखे न रहें बल्कि अपनी डाइट में प्रोटीन, कार्बोहाईड्रेट, विटामिन, मिनरल्स और लो फैट वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें। इससे शरीर में कमजोरी भी नहीं आएगी और वजन भी घटेगा।

हाइड्रेशन का ध्यान रखें
अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन तेजी से घटे तो स्वास्थ्यवर्धक खान-पान के साथ-साथ पानी के महत्व को भी समझें। शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए रोजाना कम से कम सात से आठ गिलास पानी पीने की जरूरत होती है। सही मात्रा में पानी पीना, विशेष रूप से गर्म पानी शरीर के फैट को कम करने में मदद कर सकता है। आप चाहें तो अपनी डाइट में डिटॉक्स वॉटर भी शामिल कर सकते हैं।

तैलीय खाद्य पदार्थों की जगह स्नैक्स में खाएं ये चीजें
मानसून के दौरान एक प्लेट गर्मागर्म पकौड़े, समोसे और जलेबी जैसे तैलीय खाद्य पदार्थों को खाने की इच्छा होना एक सामान्य बात है, लेकिन आपको इनके सेवन से बचने की कोशिश करनी पड़ेगी क्योंकि ये आपके वजन घटाने वाले प्लान को असफल कर सकते हैं। आप चाहें तो स्नैक्स के तौर पर इन चीजों की बजाय उबले स्वीटकॉर्न, मूंगफली चाट और स्प्राउट्स जैसे स्वास्थ्यवर्धक विकल्पों का सीमित मात्रा में सेवन कर सकते हैं।

एक्सरसाइज भी है बेहद जरूरी
वजन को घटाने के लिए जितना जरूरी डाइट पर ध्यान देना है, ठीक उतना ही महत्वपूर्ण एक्सरसाइज करना भी है। स्ट्रेचिंग, पुश-अप्स, कोर ट्रेनिंग, प्लैंक और स्क्वाट जैसी आसान एक्सरसाइज करने से मेटाबॉलिज्म का स्तर बढ़ता है और कैलोरी तेजी से बर्न होती है, जिसके परिणामस्वरूप आपका वजन कम हो सकता है। इसके अलावा, आप चाहें तो जॉगिंग, स्वीमिंग, डांसिंग, रनिंग या फिर कोई आउटडोर गेम को भी अपने दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।

रोजाना 7-8 घंटे की नींद पूरी करें
अगर आपके घर में एसी या कूलर जैसे उपकरण नहीं हैं तो आपके लिए मानसून के उमस भरे मौसम में 7-8 घंटे की नींद लेना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप रोजाना इतने घंटे की नींद जरूर पूरी करें। दरअसल, वजन घटाने के लिए मेटाबॉलिज्म के स्तर का तेज होना महत्वपूर्ण है, जिसके लिए पर्याप्त नींद लेना जरूरी है। इसके अतिरिक्त, खुद को तनाव से दूर रखने की भी हर संभव कोशिश करें।

- Advertisement -spot_img

Latest Articles