Sunday, January 29, 2023
spot_imgspot_img

वीगन डाइट फॉलो कर रहे हैं तो बनाकर पीएं ये पेय, आसान हैं रेसिपी

वीगन एक ऐसी डाइट है, जो पूरी तरह से पत्तेदार चीजों पर आधारित होती है और इसमें जानवर या जानवरों से उत्पादित खाद्य पदार्थों को शामिल नहीं किया जाता है। इसलिए वीगन डाइट फॉलो करने वाले लोगों को अक्सर लगता है कि उनके पास तरह-तरह के पेय के विकल्प नहीं है। हालांकि ये बात सच नहीं है। आइए आज हम आपको पांच ऐसे पेय की रेसिपी बताते हैं, जिनका सेवन वीगन डाइट वाले बेझिझक कर सकते हैं।

खजूर और बादाम के दूध का मिल्कशेक
यह वीगन मिल्कशेक ब्रेकफास्ट के लिए एकदम सही है क्योंकि यह आपको तुरंत ऊर्जा प्रदान करेगा और आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रखेगा। यह स्वस्थ और पौष्टिक पेय फाइबर, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध है। इसे बनाने के लिए आधा कप खजूर और बादाम के दूध को ब्लेंडर में डालकर अच्छे से ब्लेंड करें, फिर इस पेय को एक गिलास में डालें और इसके ऊपर कटे हुए सूखे मेवे गार्निश करके इसका सेवन करें।

वीगन हॉट चॉकलेट
यह वीगन हॉट चॉकलेट फाइबर में उच्च और कैलोरी में कम होता है। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में चीनी, स्टार्च, नमक और कोको पाउडर को मिलाएं, फिर एक सॉस पैन में सोया दूध को गर्म करके उसमें कुछ बूंद वनिला एसेंस की डालें। अब कोको मिश्रण में थोड़ा गर्म दूध मिलाएं, फिर कोको मिश्रण को दूध के पैन में डालें और पांच मिनट तक उबालें और इसे 10-15 मिनट के बाद गिलास में डालकर पीएं।

तुलसी और मिक्स फ्रूट का जूस
अगर आप वीगन डाइट पर हैं तो यह आपके लिए एक रिफ्रेशिंग पेय साबित होगा क्योंकि यह पेय पानी की मात्रा से भरपूर है और हर मौसम में आपको हाइड्रेटेड और तरोताजा रखेगा। इसे बनाने के लिए लेमनग्रास की पत्तियां, अनार के दाने, तुलसी की पत्तियां, तरबूज का गूदा, दालचीनी, नमक और संतरे का जूस ब्लेंडर में डालकर अच्छे से ब्लेंड करें। अब इस पेय को एक गिलास में बर्फ के टुकड़ों के साथ डालें और इसका सेवन करें।

वीगन आम की लस्सी
वीगन आम की लस्सी गर्मियों के मौसम में एक बेहतरीन पेय है क्योंकि यह पौष्टिक, ताजा, कोलेस्ट्रॉल में कम और वजन घटाने में मदद कर सकता है। इसे बनाने के लिए ताजे पके आमों को काट लें, फिर इसे वीगन दही, अदरक, नींबू का रस, हल्दी और ठंडे बादाम के दूध के साथ ब्लेंड करें। इसके बाद इस पेय को एक गिलास में डालकर इसमें शहद मिलाएं और इसका सेवन करें।

वीगन चाय लाट्टे
इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में दो गिलास पानी गर्म करके उसमें थोड़ी दालचीनी, काली मिर्च, इलायची और सौंफ को उबालें, फिर इसमें एक दो टी बैग्स डालकर इसे 20 मिनट तक दोबारा उबालें। अब इस पेय को एक गिलास में छान लें, फिर इस चाय को छोटे कप में डालकर इसमें काजू का दूध मिलाएं। इसके बाद इस चाय को हल्का गर्म करें, फिर इसमें स्वादानुसार कोकोनट शुगर मिलाकर इसे पीएं।

- Advertisement -spot_img

Latest Articles