Wednesday, February 8, 2023
spot_imgspot_img

दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में दूसरे सबसे अमीर कारोबारी बने गौतम अडाणी, अब एलन मस्क ही उनसे आगे

भारत और एशिया के सबसे बड़े अमीर गौतम अडानी दुनिया के सबसे बड़े अरबपतियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। फोर्ब्स की रियल टाइम बिलिनियर इंडेक्स के मुताबिक गौतम अडानी ने बर्नार्ड अर्नॉल्ट को पीछे छोड़ते हुए दूसरे नंबर पर अपना कब्जा जमाया है। भारतीय अरबपति गौतम अडाणी 154.7 अरब डॉलर (करीब 12.34 लाख करोड़ रुपए) की नेटवर्थ हैं। फोर्ब्स की रियल टाइम बिलेनियर्स लिस्ट के मुताबिक फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट को पछाड़कर गौतम अडाणी ने ये मुकाम हासिल किया है। यह पहली बार है, जब कोई एशियाई फोर्ब्स बिलेनियर्स इंडेक्स के टॉप-2 में शामिल हुआ है। गौतम अडाणी अब रैंकिंग में केवल एलन मस्क से पीछे हैं। टेस्ला के फाउंडर एलन मस्क 21.83 लाख करोड़ (273.5 अरब डॉलर) की नेटवर्थ के साथ लिस्ट में पहले नंबर पर हैं। बर्नार्ड अरनॉल्ट 12.27 लाख करोड़ (153.8 अरब डॉलर) की नेटवर्थ के साथ तीसरे और जेफ बेजोस 11.95 लाख करोड़ (149.7 अरब डॉलर) की नेटवर्थ के साथ लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं।

फोर्ब्स की लिस्ट के आंकड़ों की मानें तो गौतम अडानी अब दुनिया के अमीरों की लिस्ट में केवल एलन मस्क से ही पीछे रह गए हैं। हालांकि अगर ब्लूमबर्ग बिलिनियर इंडेक्स के आंकड़ों को देखें तो गौतम अडानी अभी भी तीसरे नंबर पर ही हैं। वहीं मुकेश अंबानी फोर्ब्स की रियल टाइम बिलिनियर इंडेक्स में 8वें नंबर पर हैं।

फोर्ब्स रियल टाइम बिलिनियर इंडेक्स के आकड़ों के मुताबिक शुक्रवार की दोपहर तक अडानी की कुल नेट वर्थ में 2.76 फीसदी के साथ 4.2 बिलियन का इजाफा देखने को मिला। इस इजाफे से अडानी की टोटल नेट वर्थ 154.4 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई। वहीं अगर दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क की बात की जाए तो शुक्रवार की दोपहर तक उनकी नेट वर्थ में 789 मिलियन डॉलर का इजाफा देखने को मिला, जिसके बाद उनकी कुल कमाई 237.5 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई है। फोर्ब्स की बिलिनियर लिस्ट में नजर दौड़ाने पर यह साफ हो जाता है कि टॉप 10 अरबपतियों की लिस्ट में केवल अडानी और मस्क ही ऐसे हैं जिनकी नेट वर्थ में इजाफा हुआ है। बाकी सभी की कमाई में गिरावट ही देखने को मिली है।

- Advertisement -spot_img

Latest Articles